आपने अक्सर देखा होगा कि हमको अपने चैनल पर Subscriber बढ़ाने होते हैं जितने ज्यादा Subscriber बढ़ेंगे, उतना हमारा चैनल ग्रो होगा लेकिन आप बहुत दिन से परेशान हैं। आपके सब्सक्राइबर बढ़ने की बजाय घट रहे हैं ड्रॉप हो रहे हैं और ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ होता है रात को सोचते हैं यार हमारे 500 सब्सक्राइबर थे। सुबह देखते हैं 496 रह जाते हैं कई लोग देखते हैं रात को हमारे 5000 सब्सक्राइबर थे सुबह देखते हैं 4950 रह जाते हैं तो वो बड़ा कंफ्यूज हो जाते हैं कि सब्सक्राइबर हमें बढ़ाने हैं अपने चैनल पर ड्रॉप क्यों हो जाते हैं?
लोग आपको Unsubscribe कर देते हैं इसके अलावा इसके और भी कई रीजन है जिसकी वजह से आपके चैनल के Subscriber भी बढ़ने की बजाय कम होने लग जाते हैं इस ब्लॉग के अंदर मैं आपको बताने वाला हूं वो कौन-कौन से रीज़न है जिसकी वजह से ऐसा होता है और यह जो ब्लॉग है यह न्यू क्रिएटर्स के लिए काफी इंपॉर्टेंट है तो अगर आप न्यू क्रिएटर है तो इस ब्लॉग को शेयर कर देना क्रिएटर्स के लिए मैंने ये लिखा है क्योंकि उनकी मैं हेल्प करना चाहता हूं इसलिए आप viveklogy चैनल को भी सब्सक्राइब कर लेना।
YouTube Channel पर Subscribers Drop होने के 5 बड़े कारण
देखिए Subscriber Drop होने के वैसे तो बहुत सारे रीज़न होते हैं लेकिन पहला जो रीज़न है वह है इनकंसिस्टेंसी यह बहुत बड़ा रीज़न हो सकता है लेकिन लोगों को यह समझ नहीं आता कि कंसिस्टेंसी क्या है? लोगों को लगता है यार कंसिस्टेंसी का मतलब डेली वीडियो डालना होता है और पिछले ब्लॉग मै मैंने बताया था की Social Media पर कंसिस्टेंट और रेगुलर कैसे रहें।
तो डेली वीडियो डालनी ही पड़ेगी नहीं यह बिल्कुल भी मतलब नहीं होता लेकिन कंसिस्टेंसी आपके चैनल के लिए इंपॉर्टेंट बहुत होती है इवन सोशल मीडिया कोई भी हो सब पे सक्सेस की मेन की कंसिस्टेंसी है तो कंसिस्टेंसी का मतलब यह है कि आप एक शेड्यूल बना लीजिए आपको लगता है कि आप जो कंटेंट बना रहे हो वो डेली एक कंटेंट बना सकते हैं तो आपका शेड्यूल डेली एक वीडियो डालने का हो सकता है।
अगर आपको लगता है कि मैं डेली तो नहीं बना सकता दो दिन में एक वीडियो बना सकता हूं तो अल्टरनेट दिन पे वीडियो पोस्ट करने का आपका एक शेड्यूल हो सकता है या आप सोचते हैं मैं एक वीडियो बुधवार को डाल दूंगा फ्राइडे को वीक में दो वीडियो बहुत है तो हां ये हो सकता है।
फिर आप वीडियो बुधवार को भी डाल दीजिए और शुक्रवार को भी डाल दीजिए या फिर आपको लगता है कि मैं तो सिर्फ संडे को ही एक वीडियो डाल सकता हूं मेरे को एक वीक तो लग जाएगा वीडियो बनाने में तो फिर यह आपका शेड्यूल हो सकता है तो एक शेड्यूल आपको पहले फिक्स बनाना होगा और उस शेड्यूल को आपको फॉलो करना पड़ेगा और उस टाइम आपको वीडियोस डालनी पड़ेगी।
इससे क्या होता है जब आप शेड्यूल को फॉलो करते हो तो आप कंसिस्टेंट रहते हैं और आपका ऑडियंस का ट्रस्ट बिल्ड हो जाता है ऑडियंस और आपके बीच में जब ट्रस्ट बिल्ड हो जाता है तो सब्सक्राइब लोग करते हैं बल्कि अनसस्क सब्सक्राइब करने से बचते हैं आपके सब्सक्राइबर बढ़ने लगते हैं।
Daily vs Weekly Youtube Video Upload का सही Balance
लेकिन आप करते हैं कि आप वीडियो डाल दी 7 दिन तक कंटिन्यू फिर 15 दिन तक आप गायब हो गए फिर वापस आ गए फिर एक दिन में तीन वीडियो लगा रहे लगातार डाल रहे हैं तीन चार दिन फिर गायब हो गए तो वो कंसिस्टेंसी नहीं होती तो अगर आप कंसिस्टेंट रहेंगे तो आपके सब्सक्राइबर घटने की बजाय बढ़ने लग जाएंगे।
Audience का Trust कैसे Build होता है और Niche Change करने से Subscribers क्यों घटते हैं
अब दूसरे रीज़न की बात करते हैं और ये रीज़ बहुत इंपॉर्टेंट रीज़न है इसकी वजह से Subscriber घटते हैं और इसका मतलब समझिए ये है इरिलेवेंट कंटेंट आप रेलेवेंट कंटेंट नहीं डालते रेलेवेंट कंटेंट क्या होता है? समझिए जैसे कई बार क्या होता है कि मेरे को मान लो फाइनेंस का चैनल बनाना है अब मैं 1 महीने तक एक चैनल पर काम करता हूं और सिर्फ क्रेडिट कार्ड के बारे में वीडियोस डालता हूं और मेरे 2000-3000 हजार Subscriber कंप्लीट हो जाते हैं।

1 महीने बाद मैं कंटेंट बदल देता हूं मैं ब्लॉग डालने लग जाता हूं तो जिन लोगों ने मेरे को क्रेडिट कार्ड के वीडियो देखने के लिए सब्सक्राइब किया था वो लोग अब मेरा वीडियो नहीं देखना चाहते क्योंकि मैं तो दूसरे वीडियो डालने लग जाता हूं तो वो मुझे unsubscribe करने लग जाते हैं तो इसलिए हमेशा रेलेवेंट कंटेंट ही डालना चाहिए ऐसा बहुत लोग करते हैं कि जैसे कोई ट्रेंडिंग टॉपिक आया उस पर कुछ भी वीडियो बना दिया अब वो वीडियो मान लो वायरल हो गई अब जैसे एक वीडियो वायरल हुई आपको मान लो सपोज 5 लाख व्यूज आए तो उसमें अगर मान लो 10,000 Subscriber भी आ गए अब अगला वीडियो बना दी।
ऐसे मै लोग अन Subscriber कर देंगे इसलिए मैं कहता हूं जब भी आप चैनल पे काम करो आपका निश जो है वो फिक्स होना चाहिए अगर निश फिक्स है तो आपके सब्सक्राइबर बढ़ेंगे घटेंगे नहीं आप तीसरा रीज़न भी पड़ लीजिए और यह रीजन तो ऐसा है कि इसकी वजह से सब्सक्राइबर ड्रॉप होते ही होते हैं यह है जी ओवर प्रमोशन या ओवर ब्रांड डील्स अगर मान लीजिए आप एक महीने में 30 वीडियो बनाते हैं और 30 में क्या आपकी 25 वीडियो सिर्फ स्पोंसर हैं आप सिर्फ स्पॉनसरशिप की वीडियो बनाते हैं तो लोग आपको अन सब्सक्राइब करना शुरू कर देते हैं उनको लगता है कि यार जो वैल्यू के लिए हमने इनको Subscribe किया था वो वैल्यू अब ये प्रोवाइड नहीं करते।
इन्होंने चैनल को ग्रो कर लिया अब ये सिर्फ स्पोंसर यानी कि पैसा कमाते हैं उसके लिए वीडियो बनाते हैं तो ये दिक्कत भी आपके चैनल पे आ सकती है हां आप इसका एक सशन कर सकते हैं कि आपको मान लो अगर प्रमोशन करना ही है क्योंकि करना भी चाहिए Adsense पे तो अब ज्यादा इनकम है नहीं तो पैसा कैसे बनेगा? तो आप क्या कर सकते हैं कि जो कंटेंट में आप पहले वैल्यू प्रोवाइड करते थे जिसके लिए लोगों ने आपको सब्सक्राइब किया था।
अब मान लो आप महीने में 20 वीडियो डाल रहे हैं तो 15 वीडियो तो आप डालिए वैल्यू वाली और पांच वीडियो आप डेडिकेटेड बना सकते हैं प्रमोशन वाली लेकिन जो 15 वीडियो उनमें भी अगर आपको प्रमोशन करना ही है तो आप क्या डेडिकेटेड वीडियो मत बनाइए उनके अंदर आप क्या करिए आप इंटीग्रेशन कर सकते हैं जैसे आपने मान लो 20 वीडियो बनाने हैं महीने की आप चाहे मैं एक भी डेडिकेटेड वीडियो ना बनाऊं तो उनके अंदर आप 60 सेकंड, 30 सेकंड, 45 सेकंड का इंटीग्रेशन प्रमोशन कर सकते हैं लेकिन अगर आप ओवर प्रमोशन के चक्कर में ज्यादा डेडिकेटेड वीडियो स्पोंसर बनाओगे तो डेफिनेटली ऑडियंस आपको अन सब्सक्राइब करना शुरू कर देगी।
अब बात करते हैं फोर्थ रीजन की और इस रीजन की वजह से जो नए चैनल होते हैं मोस्टली वह ज्यादा अफेक्ट होते हैं देखिए होता क्या है कि जब नया चैनल होता है तो ऑडियंस आपके पास कम होती है और आप क्या करते हैं कंटेंट बना के बस एक बार पोस्ट कर दिया फिर उसे भूल जाते हैं और आप उस पे ना तो कोई कमेंट पिन करते हैं ना किसी कमेंट को रिप्लाई करते हैं ना किसी कमेंट को हर्ट करते हैं ना अपनी ऑडियंस के लिए कोई लाइव स्ट्रीम करते हैं ना कोई कम्युनिटी टाइम में पोस्ट डालते हैं।
मतलब आपकी लो इंगेजमेंट रहती है बस कुछ नहीं करते आप तो उस चक्कर में क्या है लोगों का ट्रस्ट धीरे-धीरे खत्म होता है और नए चैनल पर अक्सर लोग आपको अन सब्सक्राइब करना शुरू कर देते हैं अच्छा होता यह बड़े चैनल पर भी है क्योंकि बड़े चैनल पे भी अगर क्योंकि मेरे चैनल पे बहुत सारे कमेंट आते हैं तो वहां पर भी जैसे मैं वीडियो जैसे पोस्ट करता हूं तो उसके जितने कमेंट आते हैं मैं हर्ट लाइक कर देता हूं।
कभी-कभी रिप्लाई कर देता हूं लेकिन बहुत सारे लोग क्या कुछ भी नहीं करते तो उनका होता है कि बड़े चैनल पे कई बार यह होता है कि हमको समझ में नहीं आता क्योंकि हमारे 500 लोग unsubscribe डेली करते हैं और 2000 लोग Subscribe कर लेते हैं। तो हमें लगता है कि 1500 subscriber डेली बढ़ रहे हैं मगर बड़े चैनल पर भी लोग अन subscribe करते हैं।
अब एक पांचवा रीजन भी है और यह रीजन ऐसा है यह शुरुआत में आपको काफी Subscriber दिला देता है लेकिन बाद में धीरे-धीरे Subscriber ड्रॉप होने लग जाते हैं और यह है कि आपका जो कंटेंट है वो थंबनेल से मैच नहीं करता आप थंबनेल पे कुछ भी करते हैं और कंटेंट ऐसा कुछ होता ही नहीं है।
मतलब आप टोटली मिसलीडिंग करते हैं कई लोग तो इतना ज्यादा मिसलीडिंग करते हैं जिसकी कोई हद नहीं है जैसे Tesla कंपनी की कोई गाड़ी है जो अभी इंडिया में आई भी नहीं है फिर भी वो लिख देंगे इंडिया में Tesla की ये गाड़ी लॉन्च हो चुकी है और प्राइस सिर्फ ₹5 लाख है अब ऐसा पॉसिबल नहीं है तो जब वो वीडियो खोलता है ऑडियंस उसमें ऐसा कुछ नहीं होता तो आपका ट्रस्ट खत्म हो जाता है लोग सब्सक्राइब करने की जगह अन Subscriber कर देते हैं तो आपको कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए आप थोड़ा बहुत अच्छा थंबनेल बनाइए वो जरूरी है थोड़ा तड़का लगाइए वो भी जरूरी है लेकिन उसमें थोड़ा मैच होना चाहिए।
अगर आपका कंटेंट आपके थंबनेल से बिल्कुल भी मैच नहीं करता टोटल मिसलीड है तो आपके सब्सक्राइबर ड्रॉप होने लग जाएंगे तो टोटल ये पांच ऐसे रीज़न है जिनकी वजह से आपके Subscriber बढ़ने की बजाय ड्रॉप होने लग जाते हैं।
अब आपको समझ में आ गया होगा तो आप ऐसी गलती अपने चैनल पर करना बंद कर दीजिए आपके Subscriber कभी भी कम नहीं होंगे मैं मिलता हूं आपसे अगले ब्लॉग में एक नए टॉपिक के साथ तब तक के लिए वंदे मातरम, जय हिंद।