CTR बनाम AVD YouTube Algorithm 2025 के लिए तुलना

CTR vs AVD? 2025 मै किससे चलेगा चैनल? YouTube Algorithm का असली सच

आपने बहुत सोचा, बहुत समझा और बहुत मेहनत करने के बाद एक बड़िया वीडियो YouTube के लिए बनाया और उसका थंबनेल भी एकदम अछा सा बनायाटाइटल भी बहुत बड़िया था और अगर CTR की बात करे तो 15 से 16% से ऊपर CTR था लेकिन फिर भी जितनी आपको उम्मीद थी उतने वीडियो पर व्यूज नहीं आए।

ये प्रॉब्लम बहुत यूट्यूबर के साथ होती है और उनका दिमाग कंफ्यूज हो जाता है कि Algorithm को पसंद क्या है एल्गोरिदम का एक्चुअल में असली गेम है क्या है उसको चाहिए क्या चाईए जब CTR इतना ज्यादा था तो व्यूज क्यों नहीं आए तो आज की इस ब्लॉग में हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि Algorithm को क्या पसंद है
क्या उसको ज्यादा CTR चाहिए या ज्यादा AVD चाहिए या फिर कुछ और चाहिए।

आखिर वीडियो कैसे वायरल होगी इस ब्लॉग के अंदर आपको सारी बाते बारीकी से बताने वाला हूं अगर आप एक बिगिनर क्रिएटर है तो Viveklogy YouTube channel को सब्सक्राइब करके लेना क्योंकि ये ब्लॉग्स मैंने नए यूटबर की हेल्प करने के लिए बनाया है और यह ब्लॉग पसंद आए तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर देना क्योंकि बिगिनर क्रिएटर इस ब्लॉग को पड़ रहे हैं तो मैं आपको बहुत शुरू से समझाता हूं।

CTR vs AVD कौन सा ज़्यादा असर कारक है?

सबसे पहले बात करते हैं CTR एक्चुअल में क्या होता है देखिए CTR का मतलब है Click-Through Rate मतलब यह कि आपका जो वीडियो है यह लोगों के सामने पहले जाता है और सबसे पहले थंबनेल और टाइटल उसको नजर आता है जब वो क्लिक करता है कोई व्यूअर तब जाके वो वीडियो देखना शुरू करता है तो वो जो क्लिक करता है ना वही CTR है।

यानी मान लो 100 लोगों के पास YouTube ने आपके वीडियो को दिखाया 100 लोगों के पास भेजा और 10 लोगों ने क्लिक किया तो आपका जो CTR है वो 10% होगा अब जो CTR है वो अगर 15% से भी ऊपर है तो डेफिनेटली वीडियो वायरल होना चाहिए लेकिन खाली CTR से फर्क नहीं पड़ता अच्छा CTR इंप्रूव करने के भी तरीके हैं जैसे आप अपना थंबनेल काफी अच्छा लगा सकते हैं थोड़ा क्लिकबैट हो हल्काफुल्का मिसलीडिंग ना हो आपका चेहरा जो है अगर वो आप दिखा रहे हैं थंबनेल में थोड़ा बोल्ड दिखाएं एक्सप्रेशन दिखाएं आपके जो टेक्स्ट है वो कम लिखें थोड़े ऐसे टेक्स्ट लिखें कि लोग क्लिक करें कुछ अट्रैक्टिव थंबनेल बनाएं थोड़ा इमोशंस भी झलके आपके थंबनेल में और अट्रैक्टिव लगे तो उससे आप CTR को इंप्रूव कर सकते हैं।

अब बात करते हैं AVD क्या है देखो AVD है Average View Duration अब ये Average View Duration क्या है इसको समझिए सबसे पहले समझेंगे हम View Duration को जिसको हम बोलते हैं AVD आपका वीडियो था मान लो 10 मिनट का अब 100 लोगों को दिखाया उनमें से मान लो 10 लोगों ने क्लिक किया तो CTR हो गया 10% अब यहां पर वो 10 लोग हैं उनमें से एक ने आपका वीडियो देखा 35% तक देखा बस 35% के बाद उसने स्किप कर दिया यानी कि 3.5 मिनट देखा और स्किप कर दिया और एक ने आपका वीडियो 4 मिनट तक देखा स्किप कर दिया।

एक ने 6 मिनट तक देखा स्किप कर दिया दो ने मात्र 2 – 2 मिनट देखा स्किप कर दिया एक ने 70% 7 मिनट देखा स्किप कर दिया ऐसे सब लोग अलग-अलग टाइम तक आपके वीडियो को देखते रहे और स्किप करते रहे यह हो गया उनका View Duration। किसी का View Duration था 2 मिनट, किसी का 3 मिनट, किसी का 4 मिनट, किसी का 7 मिनट इन सबका एक एवरेज निकलेगा इन सबका एवरेज अगर मान लीजिए आपका आया 40% तो आपका यानी कि सबका एवरेज मिला के 4 मिनट आया तो 40% हो गया तो आपकी वीडियो का Average View Duration हो गया 40% इसको कहते हैं AVD।

और ये AVD वॉच टाइम से अलग है वॉच टाइम क्या है वो भी समझ लीजिए जैसे 10 लोगों ने अलग-अलग टाइम में वीडियो देखा किसी ने 2 मिनट, किसी ने 3 मिनट, किसी ने 4 मिनट, किसी ने 6 मिनट वो सारा टाइम कैलकुलेट हो के सारा का सारा मिक्स हो गया और मान लीजिए वो था आपका 52 मिनट का तो 52 मिनट का आपका टोटल वॉच टाइम हुआ जो मोनेटाइज के लिए काउंट होगा तो वॉच टाइम का जो मीनिंग है ना वो सिर्फ और सिर्फ मोनेटाइज का क्राइटेरिया कंप्लीट करने के लिए है और avd का मीनिंग जो है Average View का मीनिंग वो ये है कि वीडियो को व्यूअर कितने टाइम तक देख रहा है व्यूअर को वीडियो कितने टाइम तक रोक पा रही है।

YouTube Algorithm में CTR और AVD का महत्व

YouTube Algorithm में CTR और AVD का महत्व


अब बात करते हैं कि फिर एल्गोरिदम को ये CTR ज्यादा पसंद है या फिर AVD ज्यादा पसंद है तो इसका एक आसान सा फार्मूला है एल्गोरिदम को ये दोनों ही चाहिए इनका बैलेंस चाहिए जैसे मान लो आपको शरबत बनाना है तो शरबत बनाने के लिए भैया चीनी से काम नहीं चलेगा आपको चीनी भी डालनी होगी आपको बरफ भी डालनी होगी पानी में आपको नींबू भी निचोड़ना होगा तब जाके एक शरबत बनेगा या आपको रूब्जा मिलानी पड़ेगी बहुत सारी चीजों को मिलके और उनका भी एक बैलेंस है अगर मान लो आपने बहुत ज्यादा नींबू निचोड़ दिया वो खट्टा हो जाएगा बहुत ज्यादा चीनी डाल दिया बहुत मीठा हो जाएगा तो बैलेंस चाहिए।

यानी कुल मिला के आपकी वीडियो पर जो CTR हाई गया इसका मतलब ये था कि आपका जो थंबनेल है वो वाकई में अच्छा था आपका जो टाइटल था वो वाकई में अच्छा था लोगों ने क्लिक किया Algorithm को ये बात समझ में आ गई लेकिन Average View Duration आपका ज्यादा नहीं था तो एल्गोरिदम को ये भी समझ में आया कि ओनली थंबनेल टाइटल ही बढ़िया था वीडियो में कुछ बात नहीं थी।

लेकिन मान लो अगर आपका थंबनेल की टाइटल की वजह से 15% CTR है और आपका एवरेज व्यूज 60 65 या फिर 55 से अबव आ रहा है तो एल्गोरिदम को लगेगा यार थंबनेल टाइटल ही नहीं ये वीडियो भी कुछ कमाल की है और ये वीडियो फिर आगे वो रिकमेंड करेगा कुल मिलाके आपकी जो वीडियो है ना उसमें CTR भी हाई होना चाहिए और एवीडी भी अच्छा खासा होना चाहिए करीब 60% से ज्यादा हो तो इससे वीडियो वायरल होगा ही होगा।

जैसे आपने देखा होगा कि बॉलीवुड के जो गाने होते हैं वो बहुत ज्यादा वायरल हो जाते हैं क्योंकि गाने लोग लगभग पूरा सुनते हैं तो Average View Duration ज्यादा आता है Algorithm को दोनों चीजें पसंद है तो आप जब भी वीडियो बनाएं थंबनेल वगैरह पे काम करें Average View Duration भी ज्यादा आना चाहिए कैसे आएगा वो भी सुन लीजिए Average View Duration बढ़ाने के लिए आपको स्क्रिप्टिंग अच्छी करनी पड़ेगी ताकि लोग बोर ना हो वीडियो थोड़ी इंगेजिंग हो।

वीडियो में एक सस्पेंस बना के रखिए और टॉपिक बाय टॉपिक आप वीडियो को क्रिएट करिए इससे लोग इंगेज होंगे इवन लाइक, शेयर, सब्सक्राइब भी करेंगे, कमेंट भी करेंगे तो वो वीडियो थोड़ी इंगेजिंग लगेगी Average View Duration भी अच्छा अगर आ गया 60% आ गया और ऑडियंस रिटेंशन अगर अच्छा आ रहा है और थंबनेल पे जो CTR आ रहा है वो 10 से 12% भी है तो एक बैलेंस बन जाएगा और आपकी वीडियो को Algorithm भर-भर के लोगों के पास भेजेगा और आपकी वीडियो वायरल हो सकती है।

मतलब वीडियो को वायरल करने के लिए AVD और CTR दोनों बहुत ज्यादा जरूरी है ब्लॉग पसंद आया तो शेयर कर देना। मिलता हूं अगले ब्लॉग में नए टॉपिक के साथ तब तक के लिए, वंदे मातरम, जय हिन्द।

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Vivek Sharma

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